Home » News » प्रधान मंत्री दक्ष योजना 2022-ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | कोर्सेज की सूची | पूरी जानकारी

प्रधान मंत्री दक्ष योजना 2022-ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | कोर्सेज की सूची | पूरी जानकारी

प्रधान मंत्री दक्षता और कौशलता संपन्न हितग्राही योजना |

प्रधान मंत्री दक्ष योजना क्या है ?

देश में बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा है इसको मध्य नज़र रखतें हुए इस योजना का आरम्भ किया गया है | जिसमे देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास सरकार कर रही है | जिसमे युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा | अनुसूचित जाती , अनुसूचित जन, पिछड़ा वर्ग एवं अन्य भी योजना का लाभ उठा सकतें हैं | बेरोजगारी पर लगाम लगाने के लगाने के निशुल्क प्रशिक्षण  की सुविधा दी गयी है |

इस योजना को पूरी तरह से समझने के लिए पुरी जानकारी यहाँ मौजूद है |

PM दक्ष योजना(PM Daksh yojana)

अगर कोई व्यक्ति सरकार की पीएम दक्ष योजना 2022 का लाभ लेना चाहता है तो वह दक्ष योजना के लिए आवेदन कर सकता है, यहां हम आपको योजना की पूरी जानकारी दे रहे हैं, जैसे कि प्रधानमंत्री दक्षता और कुशल लाभार्थी योजना क्या है, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की योजनाओं की सूची, पिछड़ा और गरीब समूह लाभार्थी, मुख्य विशेषताएं, योजना की विशेषताएं, योजना के लाभ, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, आधिकारिक वेबसाइट, आदि इसलिए, आप सभी से अनुरोध है कि कृपया पोस्ट पूरा पढ़ें|

प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2022 फॉर्म(pm daksh yojana )

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की एक योजना पीएम दक्ष देश का उद्देश्य अप-स्किलिंग और उद्यमिता विकास कार्यक्रम के माध्यम से वर्ष 2022 तक 50 हजार गरीब और पिछड़े समुदायों के युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करना है।

केंद्र सरकार समय-समय पर लक्षित समूहों की मदद के लिए योजनाएं ला रही है। सभी कौशल विकास योजनाओं को सुलभ बनाने के लिए पीएम-दक्ष (प्रधानमंत्री कुशल और कुशल लाभार्थी) पोर्टल और पीएम दक्ष मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है।

पीएम दक्ष योजना का उद्देश्य अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य गरीब और पिछड़े समुदायों को अल्पकालिक और दीर्घकालिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना ताकि वे न केवल रोजगार प्राप्त करने में सुविधा प्रदान कर सकें बल्कि उन्हें अपना रोजगार शुरू करने में भी सक्षम बना सकें।

आर्थिक तंगी और शैक्षिक पिछड़ेपन के कारण गरीब और पिछड़े समुदायों के युवाओं को रोजगार पाने में कठिनाई होती है। लक्षित समूहों में ग्रामीण कारीगर भी शामिल हैं जो बाजार में बेहतर तकनीक के आने के कारण अपनी कला को बेचने में विफल हो रहे हैं। उनकी कमाई पर काफी असर पड़ा है।

पीएम दक्ष योजना 2022 उन्हें नई तकनीकों को सीखने में मदद कर रही है जो उनके रोजगार के अवसरों को बढ़ा रही हैं। लक्षित समूहों में महिलाएं भी शामिल हैं। वे छोटी या लंबी अवधि की योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं और प्रशिक्षण के दौरान वजीफा प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री दक्ष और कुशल सम्पन्नता हितग्राही योजना को अपार सफलता मिल रही है और इसका लक्ष्य पूरा होने की पूरी उम्मीद है।

पीएम दक्ष योजना का उद्देश्य

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य गरीब और पिछड़े समुदायों को अल्पकालिक और दीर्घकालिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना ताकि वे न केवल रोजगार प्राप्त करने में सुविधा प्रदान कर सकें बल्कि उन्हें अपना रोजगार शुरू करने में भी सक्षम बना सकें।

आर्थिक तंगी और शैक्षिक पिछड़ेपन के कारण गरीब और पिछड़े समुदायों के युवाओं को रोजगार पाने में कठिनाई होती है। लक्षित समूहों में ग्रामीण कारीगर भी शामिल हैं जो बाजार में बेहतर तकनीक के आने के कारण अपनी कला को बेचने में विफल हो रहे हैं। उनकी कमाई पर काफी असर पड़ा है। पीएम दक्ष योजना 2022 उन्हें नई तकनीकों को सीखने में मदद कर रही है जो उनके रोजगार के अवसरों को बढ़ा रही हैं। लक्षित समूहों में महिलाएं भी शामिल हैं। वे छोटी या लंबी अवधि की योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं और प्रशिक्षण के दौरान वजीफा प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री दक्ष और कुशल सम्पन्नता हितग्राही योजना को अपार सफलता मिल रही है और इसका लक्ष्य पूरा होने की पूरी उम्मीद है।

पीएम दक्ष योजना की विशेषताएं:

प्रधानमंत्री दक्ष योजना की घोषणा केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने 7 अगस्त 2020 को की थी।

पीएम स्किल्स एंड स्किल्स संपन्न हितग्राही योजना के तहत युवाओं को उनके कौशल स्तर को बढ़ाने के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक कौशल प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के लक्षित समुदाय को आर्थिक और सामाजिक रूप से सक्षम बनाना और लाभार्थियों को रोजगार पाने और स्वरोजगार शुरू करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करना है।

अप स्किलिंग और री स्किलिंग –

इस कार्यक्रम के तहत ग्रामीण कारीगरों और सफाई कर्मचारियों को वित्तीय और डिजिटल साक्षरता प्रदान की जाती है।

पात्र लाभार्थियों को मिट्टी के बर्तन, बुनाई, बढ़ईगीरी और घरेलू काम का प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

कार्यक्रम की अवधि 32-80 घंटे है।

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को वजीफा यानि वजीफा मिलता है। 80 प्रतिशत प्रशिक्षण में उपस्थिति पर अनुसूचित जाति एवं सफाई कर्मचारियों को 1500 रुपये प्रतिमाह तथा ओबीसी/ईबीसी/डीएनटी को 1000 रुपये प्रतिमाह देने का प्रावधान है।

कुशल लाभार्थी योजना का लाभ पांच साल में 2.7 लाख नागरिकों को देने का लक्ष्य रखा गया है।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने लाभार्थियों की सुविधा के लिए पोर्टल के साथ-साथ मोबाइल ऐप भी जारी किया। कुशल और कुशल लाभार्थी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम योजना के अंतर्गत अल्पकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रमों की अवधि 32-80 घंटे तथा दीर्घकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रमों की अवधि 6 माह – 1 वर्ष है।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना के पात्र लाभार्थी:

अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नागरिक आर्थिक रूप से पिछड़े समुदाय डी अनुसूचित जाति, वंचित जाति, खानाबदोश और अर्ध खानाबदोश जैसे बलदिया, भट, बछौवालिया, देसर, लोहार पित्त, काशी कापड़ी, नट, कंजर बैरागी आदि। कूड़ा बीनने वाले, हाथ से मैला उठाने वाले

प्रधान मंत्री दक्ष योजना पात्रता मानदंड:

वे युवा जो एससी / एसटी / ओबीसी / डीएनटी या अन्य आर्थिक रूप से पिछड़े समुदायों से संबंधित हैं, इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए। आवेदक की उम्र 18-45 साल के बीच होनी चाहिए। योजना के लिए आवेदन करने वालों के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख से कम होनी चाहिए। ओबीसी से संबंधित लोगों की आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज़:

आधार कार्ड

वोटर आई

कार्ड राशन

पत्रिका जाति

प्रमाण पत्र

आय का प्रमाण पत्र

व्यापार प्रमाणपत्र

स्व-घोषणा प्रपत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम दक्ष योजना कार्यान्वयन: 

इसे सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत तीन निगमों द्वारा कार्यान्वित किया जाता है:

-राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम (NSFDC)

-राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त और विकास निगम (एनबीसीएफडीसी)

-राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम (NSKFDC)

पीएम दक्ष योजना पाठ्यक्रम सूची

परिधान क्षेत्र(Apparel Sector)

ऑटोमोबाइल क्षेत्र (automobile sector)

सौंदर्य और कल्याण क्षेत्र(Beauty & Wellness Sector)

स्वास्थ्य क्षेत्र(health sector)

स्थिरता और फिटिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम(Fixture & Fitting Training Program)

रसद क्षेत्र प्रशिक्षण(Logistics Sector Training)

पेट्रोकेमिकल क्षेत्र(petrochemical sector)

सीएनसी मिलिंग प्रोग्रामिंग और ऑपरेशन(CNC Milling Programming and Operation)

इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र(Electronics Sector)

पीएम दक्ष योजना पंजीकरण ऑनलाइन 2022(PM Daksh yojana registration 2022)

आवेदक को सबसे पहले पीएम दक्ष योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें।

क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन फर्म का पेज खुलेगा। इस पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, राज्य, जिला, पता, शैक्षणिक योग्यता, श्रेणी और मोबाइल नंबर ध्यान से भरें।

अब फॉर्म में पूछे गए दस्तावेजों को अपलोड करें। फिर रेत ओटीपी पर क्लिक करें जो आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजेगा। इसे बॉक्स में भरें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

अब प्रशिक्षण विवरण और बैंक विवरण मांगा जाएगा। इन्हें भरने के बाद क्लिक करें। इस तरह फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम दक्ष योजना लॉगिन प्रक्रिया (PM daksh yojana login)

official website

लॉग इन करने के लिए सबसे पहले पीएम दक्ष योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें।

नए पेज पर दो विकल्प दिखाई देंगे- कैंडिडेट लॉग इन और इंस्टिट्यूट लॉगइन अपना विकल्प चुनें और अब अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड भरें पर क्लिक करें और उस पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद आवेदकों को उनके कार्य कौशल और योग्यता के अनुसार रोजगार दिया जाता है।

निष्कर्ष

प्रधान मंत्री दक्ष योजना 2022-ऑनलाइन आवेदन कैसे करें |

ऊपर दी जानकारी सही जानकारी है ,इसके अनुसार आप अप्लाई कर सकतें

About

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *